Breaking News
Home / News / BJD ने एनडीए को समर्थन का किया ऐलान तो आजाद, पवार ने किया सीएम पटनायक को फोन, देखिये क्या मिला जवाब में

BJD ने एनडीए को समर्थन का किया ऐलान तो आजाद, पवार ने किया सीएम पटनायक को फोन, देखिये क्या मिला जवाब में

9 अगस्त को राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव होना है. जिसके लिए सभी दल जोर लगा रहे हैं. 8 अगस्त 12 बजे तक नामांकन करने का अंतिम समय दिया गया है. कांग्रेस यानी विपक्ष की तरफ से बीके हरिप्रसाद 9 बजकर 45 मिनट पर अपना नामांकन दाखिल करेंगे. वहीँ एनडीए की तरफ से हरिवंश जी को उम्मीदवार बनाया गया है. अब चुनाव को जीतने के लिए दोनों दलों में कशमकश वाला मुकाबला होने वाला है. इसके पीछे की बड़ी वजह ये है कि दोनों ही पार्टियों के पास पूरे वोट नहीं हैं.जिसके चलते दोनों पार्टियों की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं.

Image Source-Hindustan Times

जानकारी के लिए बता दें राज्यसभा में इस समय 244 सांसद ऐसे हैं जो वोट करने की स्थिति में हैं. जिसे देखते हुए चुनाव जीतने के लिए किसी भी दल को 123 सीटें मिलनी चाहिए, उसके बाद ही यह तय होगा कि कौन जीतता है. एनडीए के पास इस समय 115 ही सांसद हैं वहीँ यूपीए के पास 113 हैं. इसी के साथ 16 सीटें अन्य दलों के पास हैं जिनमें से सबसे अधिक ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजद अध्यक्ष नवीन पटनायक के पास 9 सांसद हैं. बहुमत के लिए दोनों ही दलों को किसी अन्य दल के समर्थन की जरुरत पड़ेगी. इसी बीच खबर आई थी ओडिशा की बीजेडी ने अपना समर्थन एनडीए को देने का ऐलान कर दिया है.

Image Source-ZeeNews

इस खबर के आने के बाद विपक्ष के सारे अरमानों पर पानी फिर गया. बताया जा रहा है कि एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने विपक्ष के उम्मीदवार हरिप्रसाद के लिए लॉबिंग करते हुए मंगलवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को फोन किया था. उन्होंने फोन करके कहा था कि वह हरिप्रसाद के लिए अपना समर्थन दे दें? इसके जवाब में ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजेडी अध्यक्ष नवीन पटनायक ने कुछ ऐसा कहा कि शरद पवार की बोलती बंद हो गयी होगी.

Image Source-Moneycontrol

बीजेडी अध्यक्ष ने दिया ये जवाब 

शरद पवार के फोन के बाद बीजेडी अध्यक्ष ने जवाब देते हुए कहा कि वह पहले ही नीतीश कुमार को एनडीए के उम्मीदवार हरिवंश को समर्थन करने का वचन दे चुके हैं. यही बात उन्होंने कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद को भी कही. उनके इस जवाब को सुनने के बाद इन नेटें के होश उड़ गये. बीजेडी के एनडीए को समर्थन मिलने के बाद से राज्यसभा के उपसभापति चुनाव की जीत लगभग तय हो गयी है क्योंकि एनडीए के पास 115 सांसद हैं वहीँ बीजेडी के 9 मिलने के बाद यह आंकड़ा 124 होता है जोकि बहुमत से एक ज्यादा है. दरअसल ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले ही फोन कर समर्थन मांग चुके थे और उन्होंने समर्थन करने का वचन भी दे दिया. अब एक बार फिर विपक्ष को बड़ा झटका लगने वाला है.

News Source-Jansatta