Breaking News
Home / News / विपक्ष ने इन्हें बनाया उपसभापति उम्मीदवार मगर यहाँ ये विपक्षी पार्टी करने जा रही है एनडीए का समर्थन, देखें

विपक्ष ने इन्हें बनाया उपसभापति उम्मीदवार मगर यहाँ ये विपक्षी पार्टी करने जा रही है एनडीए का समर्थन, देखें

केंद्र में बीजेपी की सरकार आने के बाद से देश के प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी जी ने कामयाबी के नए-नए आयाम छुए हैं. पीएम मोदी जी ने देश के लिए एक से बढ़कर एक बड़ा कदम उठाया है. यह उन्ही की मेहनत का कमाल है जो आज देश इस राह पर पहुंच गया है. पीएम मोदी जी के नेतृत्व में भाजपा ने छोटा हो या बड़ा चुनाव, उसे जीतकर एक शानदार रिकॉर्ड दर्ज किया है. अमित शाह और पीएम मोदी जी की जोड़ी के नेतृत्व में बीजेपी ने भारतीय राजनीति में इतिहास रच दिया है. आज देश के अधिकतर राज्यों में बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों की सरकार है. यह सिलसिला अभी थम नहीं रहा है, मोदी लहर देशभर में अभी बरकरार है.

Image Source-Deccan Chronicle

जानकारी के लिए बता दें अभी हाल ही में 9 अगस्त को राज्यसभा के उपसभापति का चुनाव होना है. जिसके लिए सभी दल जोर लगा रहे हैं. 8 अगस्त 12 बजे तक नामांकन करने का अंतिम समय दिया गया है. कांग्रेस यानी विपक्ष की तरफ से बीके हरिप्रसाद 9 बजकर 45 मिनट पर अपना नामांकन दाखिल करेंगे. वहीँ एनडीए की तरफ से हरिवंश जी को उम्मीदवार बनाया गया है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि इस चुनाव में किसकी किस्मत खुलेगी. एक तरफ राहुल गाँधी इस चुनाव को जीतने के लिए लगे हुए हैं वहीँ दूसरी तरफ बीजेपी के चाणक्य अमित शाह ने भी अपनी चाल चल दी है.

Image Source-Financial Express

ये है बहुमत का आंकड़ा 

राज्यसभा में इस समय 244 सांसद ऐसे हैं जो वोट करने की स्थिति में हैं. यह चुनाव जीतने के लिए किसी भी दल को 123 सीटें मिलनी चाहिए, उसके बाद ही यह तय होगा. एनडीए के पास इस समय 115 ही सीटें, जिसमें से सबसे ज्यादा बीजेपी के ही पास 73 हैं. वहीँ यूपीए भी कांटे की टक्कर देते हुए 113 सीट लिए बैठी है. जिसमें से कांग्रेस के पास अकेले 50 सीटें हैं तो अन्य दलों के पास 16 सीटें हैं. जिनमें से सबसे ज्यादा बीजेडी के पास 9 सीटें. अब ऐसे में दोनों पार्टियों में कशमकश वाला मुकाबला होना है. इसी बीच आई एक खबर ने सभी को हैरत में डाल दिया है. इस खबर को जानने के बाद राहुल गाँधी के एक बार फिर सपनों पर पानी फिरने वाला है.

Image Source-DailyHunt

गौरतलब है कि राज्यसभा के उपसभापति के चुनाव की वोटिंग से पहले एक बड़ी खबर आ रही है. सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि बीजेडी एनडीए को अपना समर्थन दे रही है, जिसके बाद एनडीए की आसानी से जीत हो जाएगी क्योंकि एनडीए के पास 115 सांसद हैं और बीजेडी के पास 9 जोकि मिलकर 124 हो जाते हैं. यह आंकड़ा बहुमत से भी एक ज्यादा है. बीजेडी के समर्थन की खबर के बारे में जानने के बाद राहुल गाँधी को एक और बड़ा झटका लग सकता है. चुनाव से पहले समूचे विपक्ष को यह बहुत बड़ा झटका है.

News Source-AbpNews